Thursday, September 19, 2013

चिकित्सक ने फिर से उगाई कटी हुई उंगली

डेलरे बीच (मायामी), एजेंसी
अमेरिका के फ्लोरिडा प्रांत के सुदूर दक्षिणी महानगर मायामी के डेरले बीच में एक चिकित्सक ने चिकित्सा के क्षेत्र में अनोखा कारनामा कर दिखाया है। चिकित्सक यूगेनियो रॉड्रिग्ज ने एक अनोखी पद्धति का उपयोग कर एक मनुष्य के हाथ की कट गई उंगली को फिर से सफलतापूर्वक उगा दिया।
अमेरिकी समाचार चैनल सीबीएस ने रॉड्रिग्ज के हवाले से बताया कि 33 वर्षीय पॉल हेल्पर्न अपनी कटी हुई उंगली एक चैन लगे पॉलीथीन में रखकर उनके पास उपचार के लिए आया। हेल्पर्न की बीमा कंपनी चाहती थी कि उसकी बची हुई उंगली भी काट दी जाए, जबकि रॉड्रिग्ज उसकी उंगली फिर से उगाने के लिए एक नई पद्धति का इस्तेमाल करना चाहते थे।
अपने घोड़े को खाना खिलाते हुए हेल्पर्न के घोड़े ने उनकी उंगली ही चबा ली थी। रॉड्रिग्ज ने बताया कि हेल्पर्न जल्द से जल्द से अपनी उंगली का उपचार चाहता था। रॉड्रिग्ज ने बिना किसी चीरफाड़ के हेल्पर्न की उंगली को फिर से उगाने की बात कही।
रॉड्रिग्ज ने बताया कि वास्तव में इस पद्धति का इससे पहले कभी प्रयोग नहीं किया गया। रॉड्रिग्ज ने सुअर के मूत्राशय के ऊतकों के इस्तेमाल से हेल्पर्न की कटी हुई उंगली का नमूना तैयार किया और उसे हेल्पर्न की उंगली के कटे हिस्से पर जोड़ दिया।
रॉड्रिग्ज बताते हैं कि यह बहुत प्रभावी साबित हुआ। उन्होंने बताया, ''उंगली की कोशिकाएं, हड्डियां, नर्म ऊतक और यहां तक नाखून भी अपने पहले वाले स्वरूप में विकसित हो गए। किसी रोगी को ठीक होते देखना वास्तव में बहुत अच्छा लगता है। जख्मों का उपचार करना मेरा जुनून है। उपचार के दौरान नए परिणाम देखना बेहद लुभावना होता है।''
हेल्पर्न ने कहा, ''मैं इसके लिए बेहद शुक्रगुजार हूं। यह अद्भुत है। मुझे लगता है कि भविष्य में इस तकनीक के कई अन्य प्रयोग भी हो सकते हैं।''
link-http://www.livehindustan.com/news/videsh/international/article1-story-2-2-364312.html

1 comment:

  1. नई जानकारी-
    आभार आदरणीय-

    ReplyDelete